न्यूजीलैंड से आयी पॉजिटिव ख़बर पिछले 17 दिनों से कोई भी नया कोरोना मरीज़ नहीं मिला है।

newzealand

कोरोना वायरस से विश्व का लगभग सभी देश संक्रमित है। वहीं एक देश ऐसा भी हैं जिसने खुद को अब कोरोना से मुक्त कर लिया है। न्यूजीलैंड ने अपनी सीमाओं को बंद करने के तीन महीने बाद कोरोना को सफलतापूर्वक हरा दिया है। न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न ने कहा है कि जब उन्हें यह सूचना मिली तो वह इतनी खुश हुई कि उन्होंने बेटी के साथ डांस किया।

उन्होंने देश के नाम एक संदेश में कहा, “हमें यकीन है कि हमने न्यूजीलैंड के भीतर वायरस के संक्रमण को फिलहाल खत्म कर दिया है।” न्यूजीलैंड में वर्तमान में शून्य कोरोना संक्रमण है और पिछले 17 दिनों में कोई कोरोना मामले नहीं पाए गए हैं। न्यूजीलैंड ने सोमवार को घोषणा की कि कोरोना का अंतिम रोगी ठीक हो गया था, और न्यूजीलैंड में लोग सोशल मीडिया पर जश्न मनाने लगे।

करीब 50 लाख की आबादी वाले न्यूजीलैंड में कोरोना वायरस के 1154 मामले थे। कोरोना से 22 लोगों की मौत हुई थी। लेकिन पिछले 17 दिनों से न्यूज़ीलैंड में कोई भी नया कोरोना मरीज़ नहीं मिला है। कोरोना 50 वर्ष से अधिक उम्र का न्यूजीलैंड का अंतिम रोगी था। 49 मिलियन की आबादी के साथ, पहला कोरोना रोगी 28 फरवरी को न्यूजीलैंड में पाया गया था। न्यूजीलैंड में डेढ़ हजार लोग कोरोना से संक्रमित थे। न्यूजीलैंड में एक मरीज पाए जाने के बाद से ही सीमा को बंद कर दिया गया था।

न्यूजीलैंड में सीमाएं 19 मार्च से बंद हैं, जब 30 लोग कोरोना से संक्रमित थे। इस दौरान, लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन किया गया। लॉकडाउन के सख्त पालन के बाद, खाद्य दुकानों को खोलने के बाद व्यापार शुरू हुआ। अप्रैल से कोरोना संक्रमण में गिरावट आई है, और कोरोना रोगियों की संख्या में लगातार गिरावट आई है।

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री जैकिंडा अर्डर्न के अनुसार, न्यूजीलैंड ने कोरोना को हराया है, लेकिन देश की सीमाएं अभी तक नहीं खोली गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here