इरफान पठान क्यों खेलना चाहते हैं श्रीलंका प्रीमियर लीग?

Irfan Pathan

क्रिकेट जगत से आने वाली ताज़ा खबर के मुताबिक भारत के पूर्व ऑलराउंडर इरफान पठान शुरूआती लंका प्रीमियर लीग (एलपीएल) में स्टार खिलाड़ियों में से एक हो सकते हैं। वे भी उन 70 खिलाड़ियों में एक हैं, जिन्होंने 28 अगस्त 2020 से शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में भाग लेने में दिलचस्पी दिखायी है। रिपोर्ट के अनुसार, पठान को प्लेयर ड्रॉफ्ट में रखा जायेगा, जब तक पांच में से एक फ्रेंचाइजी उन्हें मार्की खिलाड़ी के रूप में नहीं चुनती। ‘इसके मुताबिक, ड्राफ्ट और फ्रेंचाइजी मालिकों की जानकारी की घोषणा अंतिम रूप देने के बाद की जाएगी। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड सरकार से कुछ मंजूरी मिलने का भी इंतजार कर रहा है, जिसके बाद ही फ्रेंचाइजी मालिकों पर फैसला होगा। पांच फ्रेंचाइजी कोलंबो, कैंडी, गॉल, दांबुला और जाफना का प्रतिनिधित्व करेंगी।

श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने अपनी कार्यकारी समिति की बैठक के दौरान टूर्नामेंट को अपनी मंजूरी दी। बोर्ड ने ब्यान में कहा है कि 23 लीग मैच चार अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम आर प्रेमदासा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, रंगगिरी दाम्बुला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, पालेकल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम और सूरीयावेवा महिंदा राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाएंगे। इसमें कहा गया कि कोलंबो, कैंडी, गॉल, दाम्बुला और जाफना के नाम की पांच टीमें लीग में हिस्सा लेंगी। इससे पहले पूर्व भारतीय ऑलराउंडर युवराज सिंह ने पिछले साल अबुधाबी में टी10 लीग में मराठा अरबियंस का प्रतिनिधित्व किया था।

रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) सक्रिय भारतीय खिलाड़ियों को विदेशी टी-20 लीग में भाग लेने की अनुमति नहीं देता लेकिन पठान पहले ही संन्यास ले चुके हैं जिससे उन्हें इसके लिए मंजूरी दे दी गयी। श्रीलंका के ऑलराउंडर फरवेज महरूफ ने इस साल जनवरी में संन्यास की घोषणा करने वाले पठान का नाम ड्राफ्ट में शामिल करने की पेशकश की थी। इन ख़बरों से एक बार फिर इरफ़ान पठान के खुर्खियों में रहने की संभावना प्रबल हो गयी है।