कोरोना के खिलाफ जंग में अनलॉक – 3 में मिलने वाली आज़ादी और पाबंदियां

India Unlock 3

आज यानी 1 अगस्त से देश कोरोना के खिलाफ जंग के नए चरण में प्रवेश कर रहा है। कितनी मिलेगी अनलॉक 3 में आज़ादी और कितनी होगी पाबंदी, इस बारे में जानने के लिए भारत का हर नागरिक उत्सुक है। आज से अनलॉक-3 देशभर में लागू है। भारत सरकार ने 29 जुलाई 2020 को ही अनलॉक 3 की घोषणा कर दी थी और इसकी गाइंडलाइन्स भी लोगों से साझा किया था।

अनलॉक 3 में वंदे भारत मिशन के तहत इंटरनेशनल ट्रेवल में कुछ छूट मिली है और बताया गया है कि इंटरस्टेट ट्रेवल इसी तरह चलता रहेगा। जिम और योगा सेंटर को खोलने की अनुमति दे दी गई है। रात को लगने वाले कर्फ्यू को भी ख़त्म कर दिया गया है। कहा जा रहा है कि स्विमिंगपूल, एंटरटेनमेंट पार्क ऑडिटोरियम फिलहाल बंद ही रहेंगे। सिनेमाघरों को खोलने पर विचार किया जा सकता है। लेकिन अभी लिए उन्हें भी बंद ही रखा गया है। चूंकि देश के अलग-अलग राज्यों में स्थिति अलग है इसलिए प्रत्येक राज्य अपने हिसाब से प्रतिबंध और ढील दे सकते हैं। अनलॉक 3 में जारी की गई गाइंडलाइन्स 31 अगस्त तक लागू रहेंगी।

आजादी
जिम और योगा सेंटर 5 अगस्त से खुलेंगे। जिम के बंद वातावरण को संवेदनशील माना जाता था, बंद वातावरण में सभी मशीनों का छूना ख़तरनाक हो सकता है इसलिए सरकार जिम के लिए विशेष गाइडलाइन्स साझा करेगी। रात का कर्फ्यू खत्म हो गया है। लोग अब रात के किसी भी समय शहर में आज़ादी से घूम सकते हैं और दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान देर रात तक खुले रह सकते हैं।

पाबंदी गृह मंत्रालय की जारी की गई गाइडलाइन्स के अनुसार मेट्रो रेल, सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल बंद रहेंगे। किसी भी तरह के सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षणिक ,सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य लोगों जुड़ें, ऐसे कार्यक्रमों की अनुमित भी नहीं दी गई है। राज्यों से बातचीत करने के बाद इन पर विचार किया जाएगा।

स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर को 31 अगस्त तक बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ व्यापक बातचीत के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर 31 अगस्त, 2020 तक बंद रहेंगे। वंदे भारत सेवाओं को छोड़कर इंटनेशनल ट्रेवल अभी बंद रहेगा। कंटेनमेंट ज़ोन में लगे लॉकडाउन में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी और यहां सख़्ती के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा।