सरकार ने ट्विटर को लेह को चीन में दिखाने पर दी चेतावनी।

Government-warns-Twitter-to-show-Leh-in-China

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर की लोकेशन सेटिंग ने लेह को चीन का हिस्सा बताया। जिसके बाद सरकार के सूत्रों ने ट्विटर को कहा कि लद्दाख और जम्मू-कश्मीर भारत के संविधान द्वारा शासित भारत के अभिन्न और अविभाज्य अंग हैं।

ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी को लिखे पत्र में, सरकार ने “भारत के नक्शे के गलत चित्रण” पर अपनी अस्वीकृति व्यक्त की और कंपनी को “भारतीय नागरिकों की संवेदनशीलता का सम्मान करने” के लिए कहा।

इससे पहले, लेह का भू-स्थान, जो लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश का मुख्य हिस्सा है, ट्विटर पर चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया था। लेह लद्दाख का सबसे बड़ा शहर है।

सूत्रों के हवाले से ट्विटर को बताया गया कि सोशल मीडिया दिग्गज द्वारा भारत की संप्रभुता और अखंडता का अपमान करने का कोई भी प्रयास, जो कि नक्शे से भी परिलक्षित होता है, “पूरी तरह से अस्वीकार्य है और गैरकानूनी “।

सूत्रों के अनुसार, आईटी सचिव अजय साहनी ने पत्र में कहा है कि “इस तरह के प्रयास न केवल ट्विटर पर असहमति लाते हैं लेकिन मध्यस्थ के रूप में इसकी निष्पक्षता पर भी सवाल उठाते है”

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन के साथ तनावपूर्ण गतिरोध के बीच सरकार की ट्विटर पर यह चेतावनी आई है। जून में तनाव बढ़ गया जब गालवान घाटी में चीनियों के साथ झड़प में 20 भारतीय सैनिक ड्यूटी के दौरान मारे गए।

गतिरोध को हल करने के लिए दोनों पक्षों के बीच कई दौर की सैन्य और कूटनीतिक वार्ता हुई है, लेकिन चीन ने यथास्थिति बहाल करने के लिए समझौतों का पालन करने से इनकार कर दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here