लेबनॉन: बड़े धमाके के हादसे में 4000 लोग घायल, 75 की मौत।

मंगलवार को लेबनॉन की राजधानी बेरूत में परमाणु बम जैसा धमाका हुआ। इस धमाके में तकरीबन 4000 लोग घायल हुए हैं। 75 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसा माना जा रहा है कि घायलों की संख्या और बढ़ सकती है। इस धमाके को छोटे परमाणु बम विस्फोट कहा जा रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक यह बात सामने आ रही है कि, यह धमाका एक गोदाम में हुआ, जहां 2750 टन जब्त किया हुआ विस्फोटक रखा गया था। यह गोदाम बंदरगाह के पास स्तिथ है। रिपोर्ट के अनुसार, यह धमाका हिरोशिमा में हुए परमाणु विस्फोट का पांचवे हिस्से के बराबर है। इससे 3 किलोटन तक TNT एर्नजी उत्पन्न हुई है।

लेबनॉन के प्रधानमंत्री का कहना है कि, बंदरगाह पर 2014 में ही 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखा गया था। इतना बड़ा धमाका था कि इसकी गूंज लगभग 200 किलोमीटर दूर तक गई थी। लेबनॉन के प्रधानमंत्री हसन डीआब ने कहा इस हादसे के पीछे जिसका भी हाथ होगा उन्हें बहुत बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। लेबनॉन में दो हफ्ते की इमरजेंसी का ऐलान किया गया है।

देखें दिल दहलाने वाला वीडियो – लेबनॉन बम धमाका

अमेरिका के प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रो ने बेरूत की मदद करने की पेशकश की है। साथ ही ईरान और ब्रिटेन की सरकार ने भी ऐसी स्तिथि में लेबनॉन कि मदद करने की पेशकश ट्वीट के जरीए दिया।