क्या बन गया है कोरोना वायरस का वैक्सीन? इजराइल के रक्षा मंत्री ने कहा हमने बना ली है कोरोना वायरस की वैक्सीन।

Corona-Virus-Vaccine-Israel-Khabar-Worldwide

कोरोना वायरस की वजय से पूरी दुनिया में डर का माहौल बना हुआ है। दुनिया भर में संक्रमितों की संख्या 36 लाख तथा मरने वालो की संख्या 2.5 लाख के पार पहुँच गयी है। इस वायरस का असर विकसित देशो पर भी साफ़ दिखाई दे रहा है जहाँ केवल अमेरिका में ही संक्रमितों की संख्या 12 लाख तथा मरने वालो की संख्या 72000 के पार पहुँच चुकी है वहीँ दूसरी तरफ ब्रिटेन के हाल भी कुछ इसी तरह के हैं वहां संक्रमितों की संख्या 1.95 लाख तथा मरने वालो की संख्या 29000 के पार पहुँच चुकी है तथा अब ब्रिटेन यूरोप में कोरोना वायरस का एपीसेंटर बन चूका है। भारत में भी दिनबादिन कोरोना से संकर्मित लोगो की संख्या में इजाफा देखा जा रहा है।

इन सब खबरों के बीच एक 5 मई को एक सुखंद खबर इजराइल से आयी। द जेरूसलम पोस्ट इसकी जानकारी दी कि इजराइली रक्षा मंत्री नैफ्टली बेन्‍नेट ने दावा करते हुए कहा कि उनके देश ने कोरोना वायरस (COVID-19) की वैक्सीन बना ली है। नैफ्टली बेन्‍नेट ने अपने बयान में कहा कि इजरायल के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए है कोरोना वायरस (COVID-19) का वैक्सीन बना लिया है। उन्होंने कहा कि उनकी टीम ने वायरस को खंत्म करने वाले टिके के विकास के चरण को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। नैफ्टली बेन्‍नेट ने कहा की उन्हें डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट तथा उनके कर्मचारियों पर गर्व है।

नैफ्टली बेन्‍नेट ने यह भी बताया कि तैयार की गयी एंटीबॉडी कोरोना वायरस (COVID-19) पर हमला कर उसे शरीर के अंदर ही समाप्त कर देता है। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने इस वैक्सीन की पेटेंट प्रक्रिया शुरू कर दी है और साथी अब बड़े पैमाने पर इस वैक्सीन के उत्पादन की तैयारी में लग गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here