विशाखापट्टनम में बड़ा हादसा, एक केमिकल फैक्ट्री से हुआ गैस का रिसाव 250 से अधिक लोगों को करवाया गया अस्पताल में भर्ती।

Gas-leak-in-Vizag-Khabar-Worldwide

आंध्रप्रदेश के विशाखापट्टनम की एक केमिकल फैक्ट्री में आज सुबह लगभग 2 बजकर 30 मिनट पर स्टाइरीन गैस के रिसाव होने की वजह से एक बड़ा हादसा हो गया। यह हादसा सुबह लगभग 2 बजकर 30 मिनट पर हुआ तथा उस समय प्रभावित क्षेत्र में लगभग सभी लोग सो रहें थे। यह गैस हवा में घुलकर लोगो की सांसों के साथ उनके शरीर में प्रवेश कर गयी जिससे लोगो की तकलीफ बढ़ने लगी तो लोग घरो से बहार निकल के भागने लगे और कुछ लोग बेहोश भी हो गए। गैस लीकेज होने से देखते ही देखते 1 बच्चे समेत 11 लोगों की मौत हो गयी तथा 20 से अधिक लोगों की स्थिति काफी गंभीर बानी हुई है। घटना के बाद लगभग 1000 से अधिक लोग प्रभावित हुए तथा 300 से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया तथा उनका इलाज चल रहां है।

बताया जा रहा है कि गैस वाल्व में में आयी दिक्कत की वजह से लगभग 3 टन स्टाइरीन गैस का रिसाव हुआ। यह भी बताया जा रहा है कि लॉकडाउन होने की वजह से यह केमिकल फैक्ट्री बंद थी और वीरवार सुबह ही फैक्ट्री को फिर से शुरू किया गया था। फैक्ट्री शुरू होने के कुछ ही समय बाद गैस लीक होने लगी।

आंध्रप्रदेश के उद्योग मंत्री एमजी रेड्डी ने बात करते हुए कहा कि केमिकल फैक्ट्री के प्रबंधन को यह बताना होगा कि इस दुर्घटना का क्या कारण था और गैस कैसे लीक हुई। उन्होंने यह भी कहा कि जिन लोगों ने मानकों पालन नहीं किया उनके खिलाफ मुक़दमा दर्ज कर कार्यवाही की जाएगी। आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने एलान करते हुए कहा मृतकों के परिवार को 1 करोड़ रुपए का मुआवजा तथा जो लोग वेंटिलेटर पर है उनके परिवारों को 10 लाख रूपए की आर्थिक मदद की जायेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here