डेल्टा+ COVID-19 से महाराष्ट्र में 5 मौतें, अब तक 66 मामले।

महाराष्ट्र राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को जानकारी देते हुए कहा, मुंबई में एक व्यक्ति सहित पांच लोगों की मौत हो गई है और COVID -19 के डेल्टा प्लस वैरिएंट से अब तक 66 लोग संक्रमित पाए गए हैं। उनमें से कुछ लोगों को पूरी तरह से टीका लगा गया है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि इनमें से सात मरीज 18 साल से कम उम्र के थे।

COVID-19 डेल्टा प्लस संस्करण को अत्यधिक संक्रामक माना जाता है। राज्य के विभिन्न हिस्सों से भेजे गए स्वाब नमूनों की जीनोम अनुक्रमण के दौरान पता चला था।

एक नागरिक अधिकारी ने बताया कि,  मुंबई की एक 63 वर्षीय महिला जिसका टीकाकरण पूरी तरह से हो चुका था, इसके बाद महिला की जुलाई के अंतिम सप्ताह में डेल्टा प्लस संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई। मुंबई में डेल्टा प्लस संस्करण के कारण मौत का यह पहला मामला था। मुंबई में हुई महिला की मौत के बाद, उसके दो करीबी रिश्तेदार भी डेल्टा प्लस संस्करण से संक्रमित पाए गए।

डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित महिला मुंबई के उपनगरीय घाटकोपर इलाके की रहने वाली थी। महिला की 27 जुलाई को अस्पताल के आईसीयू में मौत हो गई थी।  अधिकारी ने बताया कि, 11 अगस्त को जीनोम अनुक्रमण रिपोर्ट आने के बाद राज्य के अधिकारियों को पता चला कि, महिला को डेल्टा प्लस प्रकार का संक्रमण हुआ था। उन्होंने बताया कि, महिला ने कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों खुराक ले चुकी थीं, लेकिन 21 जुलाई को उसका कोविड टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आया था।

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के कहे अनुसार, ठाणे की एक 50 वर्षीय महिला 22 जुलाई को कोरोनावायरस पॉजिटिव पाई गई थी और शुक्रवार को उसकी रिपोर्ट से पता चला कि वह डेल्टा प्लस वैरिएंट से संक्रमित थी। हालांकि महिला में हल्के लक्षण थे और वह अब ठीक हो गई है।

समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार, स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि, डेल्टा प्लस संस्करण से जुड़ी पांच मौतों में से दो मरीज महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले से थे और एक-एक रायगढ़, बीड और मुंबई से थे।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि डेल्टा प्लस रोगियों की अधिकतम संख्या 13, जो कि उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव से संबंधित है, इसके अलावा रत्नागिरी में 12 और मुंबई में 11 मरीज हैं। छ: मरीज ठाणे और छ: पुणे जिले के, तीन पालघर के और तीन नांदेड़,  दो-दो, चंद्रपुर, अकोला, सिंधुदुर्ग, सांगली, नंदुरबार, औरंगाबाद, कोल्हापुर और बीड में हैं।

बता दें कि, “जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे गए 80 प्रतिशत नमूनों ने डेल्टा प्लस संस्करण (कोरोनावायरस के) के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।”

स्वास्थ्य विभाग के बयान के अनुसार, डेल्टा प्लस के कुल 66 रोगियों में से तकरीबन 33 मरीजों की उम्र 19 से 45 के बीच है।  इसके अलावा 18 मरीज 46 से 60 आयु वर्ग के, आठ मरीज 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं। लगभग सात मरीज ऐसे पाएं गए हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष से कम है। स्वास्थ्य विभाग के बयान  के अनुसार कुल मरीजों में से 34 महिलाएं हैं।

इसके अलावा बताया गया कि, “66 मरीजों में से 10 मरीजों की टीकाकरण प्रक्रिया पूरी हो चुकी थी, यानी की मरीज ने टीकों की दोनों खुराक ली थी। बाकी आठ मरीज ऐसे थे जिन्होंने COVID -19 वैक्सीन की पहली खुराक ली थी। इन 18 लोगों में से दो ने कोवैक्सिन और 16 कोविशील्ड लिया था।”

कुल रोगियों में से 61 मरीज पहले ही ठीक हो चुके हैं और बाकी मरीजों  में संक्रमण के बहुत हलके या कोई लक्षण नहीं दिखे हैं।

बता दें कि, इससे पहले, महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले से एक 80 वर्षीय महिला, जो की  डेल्टा प्लस संस्करण से संक्रमित थी, की 13 जून को मृत्यु हो गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here