हिमाचल में 1700 पक्षी पाए गए मृत, पर्यटकों पर लगाई गई रोक।

1700-birds-found-dead-in-himachal

हिमाचल के कांगड़ा में स्तिथ पोंग बांध झील में 1700 पक्षी मृत पाए गए हैं। पंक्षियों की मृत्यु का कारण बर्ड फ्लू सामने आया है। इससे पहले राजस्थान, मध्यप्रदेश और केरल में भी भारी तादाद में पक्षियों के मरने की खबर आई थी। 

हिमाचल चौथा ऐसा राज्य बन गया है जहां बड़ी संख्या में प्रवासी पक्षियों की मृत्यु हो चुकी है। आपको जानकारी के लिए बता दें, हिमाचल की प्रधान मुख्य वन संरक्षक अर्चना शर्मा का कहना है कि, प्रवासी पक्षियों के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया था। जिसके बाद पक्षियों के भारी संख्या में मृत्यु होने का कारण बर्ड फ्लू पाया गया है। इसके अलावा उन्होंने बताया कि, इसकी शत प्रतिशत पुष्टि के लिए विभाग के अधिकारी भोपाल स्तिथ नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज से सलाह कर रहे हैं और उनके जवाब का इंतजार कर रहे हैं। 

कुछ समय पहले की ही बात है, राजस्थान में कई जिलों से कौवों के मरने की खबर आयी थी। लगभग 250 की संख्या में कौवों मृत पाए गए थे। जिसके बाद पूरे राजस्थान में बर्ड फ्लू फैलने की चेतावनी दे दी गई थी। इसके अलावा मध्यप्रदेश के इंदौर से भी बर्ड फ्लू के कारण कौवों के मरने की खबर आई थी। दूसरी तरफ केरल के कई जिलों से बर्ड फ्लू के कारण पक्षियों के मृत पाए जाने की खबर आई है। बर्ड फ्लू फैलने की ख़बर के बाद से इन विशेष इलाकों के कुछ दूर के दायरे तक मुर्गी, बतख, अंडे, और मछली सम्बन्धित उत्पादित वस्तुओं की बिक्री पर रोक लगा दि गई है। साथ ही पर्यटकों के लिए भी कुछ निश्चित इलाकों में रास्तों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here