शराब के दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल भी हुआ महंगा, दिल्ली सरकार ने वैट बढ़ा कर 30 प्रतिशत किया।

Fuel pump

दिल्ली सरकार ने शराब के बाद वैट बढ़ाते हुए पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि कर दी। दिल्ली सरकार द्वारा लगाए जाने वाले वैट को सरकार ने बढ़ा कर 30 फीसदी कर दिया।

मंगलवार के दिन दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर लगने वाले वैट को 27 फीसदी से बढ़ा कर 30 फीसदी कर दिया, जिससे पेट्रोल के दाम 1.67 रुपए बढ़कर 71.26 रुपए प्रति लीटर हो गए। इतना ही नहीं डीजल पर लगने वाले वैट को 16.75 फीसदी से बढ़ा कर 30 फीसदी कर दिया है, जिससे डीजल के दाम 7.10 रुपए महंगा होकर 69.39 रुपए प्रति लीटर हो गए। इस बढ़ोतरी से पहले पेट्रोल की कीमत 69.59 रुपए तथा डीजल के दाम 62.29 रुपए प्रति लीटर थी। दरअसल लॉकडाउन के चलते सरकार के खर्चे काफी बढ़ गए हैं तथा आमदनी में काफी गिरावट दर्ज की गयी है। राजस्व में आयी कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि करने का फैसला लिया है।

कोरोना के चलते दुनियाभर के बाज़ारो में कच्चे तेल की कीमतों में भरी गिरावट दर्ज की गयी है। कई देशो में यह भी देखने में भी आया है कि उन्होंने घटी कीमतों का फ़ायदा लोगो तक पहुंचाया है।

भारत में कैसे तय होती है तेल की कीमत?

अंतर्राष्टीय बाज़ार मैं कच्चे तेल की कीमत तथा विदेशी मुद्रा दर के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल के दामों में बदलाव किया जाता है। तेल कंपनियां इन मानको को ध्यान रख कर पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करती या बढ़ोतरी करती है। गौरतलब यह है कि पिछले कई दिनों से तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here