लॉकडाउन में कैसे रखें अपने आँखों का ख्याल।

eye

देशव्यापी लॉकडाउन के वजह से लोग अपने घरों में बंद है और समय व्यतीत करने के लिए सबसे ज्यादा टीवी और मोबाइल आदि उपकरणों का उपयोग किया जा रहा है, परिणामस्वरूप डिजिटल स्क्रीन को देर तक देखने से आंखों को बहुत नुकसान पहुंच रहा है और भविष्य में आपकी दृष्टि कमजोर हो सकती है। ड्राई आई, आंखों से पानी आना, लाल आंखें, दूर का दिखाई नहीं देना, धुंधला दिखना आदि सभी समस्याएं कमजोर आंखों के लक्षण होते हैं।
निम्नलिखित उपायों का उपयोग कर आप आंखों की इन समस्याओं से बचे रह सकते हैं।

हमारे हाथों में सैंकड़ों कीटाणु मौजूद होते हैं इसलिए अपनी आंखों को गलती से भी रगड़े नहीं।
बाहर से आने के बाद सबसे पहले साबुन पानी से हाथों को धोये फिर ठंडे पानी से आँखों को धोएं।
आंखों को बार-बार छूने या रगड़ने की गलती न करें क्योंकि इससे ड्राई आई और जलन की समस्या हो सकती है।
फंगल इन्फेक्शन से बचने के लिए अपने चश्मे को साफ रखें। अपना चश्मा किसी के साथ शेयर न करें। इस्तेमाल से पहले और इस्तेमाल के बाद भी इनकी सफाई अवश्य करें।
कोरोना की स्थिति में कॉन्टेक्ट लेंस की जगह पर चश्मे का उपयोग करें।

बुजुर्गों और गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीजों विशेषकर उच्च रक्तचाप और डायबिटीज के मरीजों को अपनी आंखों की सफाई पर खास ध्यान देना चाहिए। डायबिटीज के मरीजों के लिए सलाह कि वे अपने शुगर लेवल और बीपी लेवल की नियमित रूप से जांच करें क्योंकि ये समस्याएं आंखों पर अतिरिक्त दबाव बनाकर उन्हें कमजोर करने का काम करती हैं।
समग्र स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार का सेवन जरूरी है। पौष्टिक आहार का सेवन सबसे बेहतर होता है इसलिए स्वस्थ आंखों के लिए संबंधित पौष्टिक चीजों का सेवन करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here