क्या फिज़िकल रिलेशन से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है?

physical

कोरोना संक्रमण को लेकर तरह-तरह के दावे सामने आ रहे हैं। चीन के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस को लेकर एक ऐसा खुलासा किया है जिसने पूरी दुनिया में हलचल मचा दी है। इस दावे के अनुसार चीन के वैज्ञानिकों का कहना है कि सेक्स से भी कोरोना संक्रमण हो सकता है।

वैज्ञानिकों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमित पुरुष के स्पर्म की जांच की गई जिसमें कम मात्रा में ही सही, लेकिन कोरोना वायरस मिले हैं। इस जांच के बाद अब कहा जाने लगा है कि फिजिकल रिलेशन बनाने से भी कोरोना संक्रमण फैलने का जोखिम बढ़ जाता है।

एक विश्व प्रसिद्ध समाचार पत्र रॉयटर्स की खबर के अनुसार चीन के शांगक्यू म्युनिसिपल हॉस्पिटल में एडमिट कोरोना वायरस से पीड़ित 38 पुरुष मरीजों की जांच में ये बात सामने आई है कि सेक्स से भी कोरोना संक्रमण हो सकता है। इनमें से 6 मरीजों के स्पर्म में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया था।

चीन के वैज्ञानिकों का कहना है कि ये निष्कर्ष शुरुआती हैं और बहुत ही कम लोगों पर ये अध्ययन किया गया है। ऐसे में ये कहना अभी कठिन है कि फिज़िकल रिलेशन से कोरोना का संक्रमण फैल सकता है या नहीं। इसके लिए वैज्ञानिकों ने अधिक लोगों की जांच करने की आवश्यकता पर बल दिया है।

वैज्ञानिको का कहना है कि जिन 6 लोगों के वीर्य में कोरोना का संक्रमण मिला है उनमें से कुछ पहले ही स्वस्थ हो चुके हैं। लेकिन उनके वीर्य में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। ऐसे में हो सकता है कि कोरोना सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिसीज (एसटीडी) की श्रेणी में आ जाए।

वहीं दूसरी तरफ ब्रिटेन के शेफील्ड यूनिवर्सिटी में एंड्रोलॉजी के प्रोफेसर एलन पेसी ने कहा है कि इस रिसर्च को गंभीरता से लेने की जरूरत है। वह कहते हैं कि हमें आश्चर्य भी नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे पहले इबोला और जीका वायरस भी पुरुषों के वीर्य में मिले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here