“हांगकांग में जो चीन कर रहा है वो ठीक नहीं है, हम जल्द ही इसपर कोई फैसला लेंगे।” राष्टपति ट्रम्प का बड़ा बयान।

dtrump

कोरोना वायरस संकट के कारण दुनियाभर में आलोचना का शिकार हो रहा चीन (China) एक बार फिर हर किसी के निशाने पर है। हांगकांग (Hong Kong) पर अपना प्रभुत्व जताने वाला चीन एक नया कानून लाया है, जिसे राष्ट्रीय सुरक्षा कानून का नाम दिया गया है।

कानून का हांगकांग में बड़े स्तर पर विरोध हो रहा, इसी कानून को लेकर अब अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने भी इसको लेकर बयान दिया। बीते दिन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस (White House) में प्रेस कांफ्रेंस की, ट्रंप ने कहा, “हांगकांग में जो चीन कर रहा है वो ठीक नहीं है, हम जल्द ही इसपर कोई फैसला लेंगे।”

उन्होंने कहा कि आप इसके बारे में जल्द ही सुनेंगे, शायद इसी हफ्ते सुनेंगे। हम बहुत पावरफुल जवाब देंगे। गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप पहले ही चीन से कोरोना वायरस और अमेरिकी चुनाव के मसलों पर खफा हैं, वो कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं तो वहीं चुनाव में उनको हराने की चीनी चाल भी बता चुके हैं।

चीन में इस वक्त कम्युनिस्ट पार्टी की संसद जारी है, जहां पर चीन से जुड़े फैसलों पर चर्चा की जा रही है। इसी दौरान हांगकांग में लाए जाने वाले राष्ट्रीय सुरक्षा कानून पर चर्चा की गई और ऐलान किया गया कि इसे एक महीने के अंदर लागू कर दिया जाएगा।

पिछले साल से ही हांगकांग की सड़कों पर इस कानून के खिलाफ ऐतिहासिक विरोध प्रदर्शन हो रहा है, जिसपर पूरी दुनिया की निगाहें हैं। इस कानून के तहत अगर हांगकांग का कोई व्यक्ति चीन में कोई अपराध करता है तो उसे जांच के लिए प्रत्यर्पित किया जा सकेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here