मन की बात में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘थैक्यू इंडिया’ से बढ़ा देश का अभिवादन

man ki baat

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मन की बात करते हुए कहा कि इस समय कोरोना महामारी से पूरी देश दुनिया में कोहराम मच रहा है। ऐसे में दवाइयों का संकट सबसे ज्यादा है। भारत दुनिया में दवाइयों के मामले में काफी आत्मनिर्भर है। भारत की प्रकृति के अनुसार हमने मानवता की पुकार पर ध्यान दिया। मानवता के नाते भारत ने दुनिया में अपनी दवाई पहुंचाई, तो दूसरे देश के राष्ट्राध्यक्षों ने बोला “थैंक्यू इंडिया।” इससे देश का गौरव और बढ़ गया।

मोदी बोले कि शहर हो या गांव ऐसा लग रहा है जैसे देश बड़ा युद्ध लड़ रहा है। ऐसा लग रहा है जैसे देश में महायज्ञ चल रहे हैं। देश के किसानों को ही देख रहे हैं। हर कोई अपनी क्षमता के हिसाब से यह लड़ाई लड़ रहा है। कोई गरीबों को भोजन खिला रहा है तो कोई पैसा पीएम केयर्स फंड में दे रहा है। यह मिजाज लगातार जोर पकड़ रहा है। कोई खेत की सरी सब्जी दान कर रहा है।

कोरोना से केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर लड़ाई कर रही हैं। लोगों तक दवाई पहुंचाने के लिए लाइफ लाइन उड़ान के नाम से एक अभियान चल रहा है। तीन लाख किलोमीटर हवाई उड़ान हुई है। 60 से अधिक रेल मार्ग पर 100 से अधिक ट्रेन चल रही है।

कोई तनख्वाह दान दे रहा है, कोई भी मास्क बना रहा है तो कोई खेत की सारी सब्जियां दान दे रहा है। कोई स्कूल में क्वारेंटाइन में उसकी रंगाई-पुताई कर रहा है। यही भाव कोरोना के खिलाफ लड़ाई को ताकत दे रहा है। पिछले कुछ वर्षों में हमारे देश में यह मिजाज़ बना है।

पीएम मोदी ने कहा कि covidworriors.gov.in प्लेटफॉर्म के माध्यम से सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधि और स्थानीय प्रशासन को जोड़ा गया है। अब तक पचास करोड़ लोग जुड़े हुए हैं।

हमारे सहयोगियों ने इतने कम समय में तीन लाख किलोमीटर की हवाई उड़ान भरी है। 500 टन मेडिकल सामग्री देश के कोने-कोने में पहुंची है। इसी तरह रेलवे के साथी भी दिन-रात काम कर रहे हैं। रेलवे की ओर से 100 मालगाड़ियां प्रतिदिन चलाई जा रही हैं।

देशभर में चिकित्सा सेवा से जुड़े लोगों ने अध्यादेश पर संतोष व्यक्त किया है। इस अध्यादेश में चिकित्सा कर्मचारियों के खिलाफ हिंसा पर कड़ी सजा के प्रावधान किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सोशल मीडिया पर हम देख रहे हैं कि लोग लॉकडाउन के दौरान अपने साथियों को याद कर रहे हैं। उनकी मदद भी कर रहे हैं। लोग सफाई कर्मचारियों पर पुष्पवर्षा कर रहे हैं।

कोरोना परिस्थिति के दौरान डॉ और पुलिस व्यवस्था को लेकर आम लोगों की सोच में काफी बदलाव हुआ है। पहले पुलिस के बारे में सोच में नकारात्मकता के खिलाफ कुछ नजर नहीं आता था। आज हमारे पुलिस कर्मचारी लोगों तक खाना पहुंच रहे हैं। लोग कोरोना कर्मियों पर पुष्प की वर्षा कर रहे हैं। यह राष्ट्र के प्रति लोगों के भावनात्मक परिवर्तन का संकेत है। कोरोना के खिलाफ यह हमारी ताकत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here