कोरोना संक्रमण के बाद ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो के फेफड़ों में ‘मोल्ड’

President-of-Brazil

ब्राज़ील के राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो ने अपने स्वास्थ्य को लेकर बड़ा खुलासा करते हुए बताया कि उनके फेफड़ों में मोल्ड है। वह काफी अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं। इससे पहले जायर बोल्सोनारो कोविड-19 से संक्रमित थे और अपने कुछ हफ्ते उन्होंने में आइसोलेशन में भी बिताए हैं।

जायर बोल्सोनारो ने यह बात लाइवस्ट्रीम करते हुए मीडिया तक पहुंचाई है। उन्होंने बताया कि मैं काफी कमजोर महसूस कर रहा हूँ, मैंने अपनी जांच करवाई है मुझे मोल्ड हो गया है। हालांकि राष्ट्रपति जायर ने इसके बारे में ज़्यादा खुल के नहीं बताया है।

आइए जानते हैं होता क्या मोल्ड है और फेफड़ों में मोल्ड होने का क्या मतलब है?

फेफड़ों की खाली जगह जिसे कैविटी कहते है, उसमें फंगल या बैक्टेरियल स्पोरेस बन जाते हैं, उसे मोल्ड कहा जाता है। यह फंगस कुछ इस तरह की होती है जैसे किसी फल पर फंगस लग जाना, इसके आकर की तुलना कपास के फूल से की जा सकती है। फेफड़ों में मोल्ड हो जाने से इंसान को टीबी हो सकता है तथा सांस लेने में भी काफी दिक्कत होती है।

जायर बोल्सोनारो ने बताया कि मैं 3 हफ्ते से होम क्वारांटाइन हूँ, क्यूंकि मै कोरोना से संक्रमित था। मेरे फेफड़ों में मोल्ड हो गया है और मेरा इलाज चल रहा है। जायर बोल्सोनारो की पत्नी मिशेल भी कोविड-19 पॉजिटिव पाई गई है। अभी वह राष्ट्रपति भवन में होम क्वारांटाइन हैं। ब्राज़ील के राष्ट्रपति ने बताया कि मेरे स्वास्थ के कारण फिलहाल कोई भी तय कार्यक्रम को स्थगित नहीं किया जाएगा मैं निर्धारित समय पर दक्षिण प्रांत के रियो ग्रांडे डो सूल की यात्रा पर जा रहा हूँ।