कल ज़मीन से टकराएगा चक्रवर्ती तूफ़ान निसर्ग, मुंबई और आसपास के इलाके हाई अलर्ट पर।

Nisarga-Cyclone-India

कल ज़मीन से टकराएगा चक्रवर्ती तूफ़ान निसर्ग, मुंबई और आसपास के इलाके हाई अलर्ट पर।

देश अभी चक्रवाती तूफान अम्‍फन के आतंक से उबरा तक नहीं था कि एक और चक्रवर्ती तूफ़ान निसर्ग भारत के लोगों को डरा रहा है। भारतीय मौसम विभाग द्वारा जारी की गयी सुचना के अनुसार चक्रवर्ती तूफ़ान निसर्ग महाराष्ट्र और गुजरात के तटों की तरफ तेजी से बढ़ रहा है और कल लगभग दुपहर के समय यह तूफ़ान गुजरात के दमन इलाके से होते हुए महाराष्ट्र के अलीबाग के पास से गुजरेगा।

मौसम विभाग के अनुसार मुंबई और आसपास के इलाको में इस तूफ़ान के कारण अगले 12 घंटो के दौरान हवाओँ की रफ़्तार 100 किलोमीटर से 120 किलोमीटर प्रतिघंटा हो सकती है साथ ही भरी बारिश की चेतावनी भी दी इस दौरान समंदर 6 फुट से ऊँची लहरें भी उठ सकती हैं। मुंबई में अभी से ही तेज़ हवाओँ के साथ भरी बारिश शुरू हो गयी है। तूफ़ान के मद्देनजर रखते हुए मुंबई और आसपास के इलाकों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। महाराष्ट्र के मुख़्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागरिकों अपील करते हुए कहा की वें अगले दो दिनों तक घर के अंदर रहे।

महाराष्ट्र के मुख़्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कल दोपहर के समय इस तूफान के आने की सूचना है। जिसके मद्देनज़र हमने पालघर, सिंधुदुर्ग और मुम्बई में पूरी तरह से अलर्ट कर दिया है। उन्होंने बताया कि तूफान की गति 100 किमी प्रति घंटे से अधिक है। और जिस प्रकार से कोरोना से हमारा युद्ध जारी है, हम उसी तरह से इस तूफान के बादल से भी लड़ेंगे और जीतेंगे।

मौसम विभाग का कहना है कि गत एक सदी में पहली बार कोई चक्रवर्ती तूफ़ान महाराष्ट्र के तट से टकराएगा इस से पहले सन 1948 और सन 1980 में दो बार समंदर में तूफ़ान उठे थे मगर वह तूफ़ान तट से टकराने से पहले ही समंदर में कमज़ोर पड़ गए थे। किन्तु इस बार के हालात पिछली बार जैसे नहीं लग रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख़्यमंत्री विजय रुपाणी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल से बात कर केंद्र सरकार द्वारा हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया। एनडीआरएफ जनरल एस एन प्रसाद ने कहा की गुजरात में एनडीआरएफ 11 टीमें तैनात कर दी गयी है और गुजरात सरकार की मांग के चलते 5 टीमों को पंजाब से बुलाया जा रहा है तथा यह टीमें आज रात तक गुजरात पहुँच जाएँगी। वही महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की 10 टीमें तैनात कर दी गयी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here