अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच फ़ोन पर हुई बातचीत, भारत को दिया जी-7 बैठक में भाग लेने का न्योता।

Indian-PM-Narendra-Modi-US-President-Donald-Trump

अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बीच फ़ोन पर हुई बातचीत, भारत को दिया जी-7 बैठक (G-7 Summit) में भाग लेने का न्योता।

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फ़ोन पर बात हुई। इस दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी को जी-7 बैठक में भाग लेने का न्योता दिया साथ ही जी-7 के विस्तार को लेकर भी चर्चा की। जी-7 के अलावा भारत चीन सीमा के मौजूदा हालत और एक अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद अमेरिका में चल रहे विरोध प्रदर्शनों के बारे में भी बात हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि मेरे मेरे दोस्त राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ फलदायक बातचीत हुई है। हमने अमेरिका की जी-7 की अध्यक्षता, कोविड-19 महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि कोविड-19 महामारी के पश्चात वैश्विक वास्तुकला में भारत और अमेरिका के बीच हुई मंत्रणा एक महत्वपूर्ण स्तंभ बना रहेगा।

सरकार द्वारा बताया गया कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी से जी-7 की अमेरिकी अध्यक्षता तथा जी-7 समूह के दायरे को और व्यापक करने की अपनी इच्छा से अवगत भी करवाया ताकि भारत और कुछ अन्य महतवपूर्ण देशों को जी-7 में शामिल किया जा सके। इस सन्दर्भ में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने अमेरिका में होने वाले अगले जी-7 सम्मेलन में होने में लिए प्रधानमंत्री मोदी को आमंत्रित भी किया है।

गौरतलब है कि कुछ समय पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने भारत चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के मद्देनज़र भारत पर चीन के बीच मध्यस्ता करने का प्रस्ताव रखा था जिसे भारत ने सिरे से खारिज कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here