मॉनसून में बढ़ सकता है कोरोना से खतरा

rain

नई दिल्ली: मॉनसून का मौसम आ चुका है। डॉक्टरों और विशेषज्ञों का मानना है कि, बारिश के मौसम में किसी भी बीमारी के संक्रमण का खतरा बाढ़ जाता है। इसके साथ ही हमारे शरीर की इम्यूनिटी पे भी काफी असर पड़ता है और कोरोना जैसी महामारी के संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हमे अपना और अपने पास का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

डॉक्टर और विशेषज्ञों द्वारा कुछ ऐसे सुझाव दिए गए हैं, जिनसे हम अपने आप को और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते हैं। आइए हम आपको संक्रमण से बचाव के कुछ उपाय के बारे में बताते हैं।

भारतीय कल्चर में कुछ ऐसी छोटी छोटी चीजें पहले से ही मौजूद है, हम बस उन्हें अपनाने की जरूरत है। बाहर के जूते चप्पल घर लाने की बजाय बाहर ही उतारने चाहिए। बाहर से आने के बाद तुरंत नहा लेना चाहिए। विशेषज्ञों द्वारा बताया गए की लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय अपने चेहरे को दीवार की तरफ रखना चाहिए, नाकि दूसरे व्यक्ति की तरफ। इन छोटी छोटी सावधानियों से वायरस से बचाव संभव है।

घर का सामान खरीदने के लिए एक ही व्यक्ति को बाहर भेजें। घर में एक दिसिन्फक्शन क्षेत्र बनाएं।

दुनियाभर के डॉक्टरों और विशेषज्ञों का कहना है कि बारिश के मौसम में कोरोना वायरस से अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। क्योंकि नमी के कारण वायरस ज़्यादा समय के लिए हवाओं में मौजूद रह सकते हैं। ऐसे में किसी भी व्यक्ति से कम से कम दो गज की दूरी बनाएं रखें।

शॉपिंग करते समय कार्ट या बास्केट के हैंडल को अच्छे से साफ करले। घर से बाहर जाते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। समय समय पर हंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

अपने चेहरे को छूने से बचें। बाहर से आने पर कम से कम 20 सेकंड तक साबुन से हाथ ज़रूर धोएं। 

दरवाज़े के हैंडल, लाइट स्विच, चाभी, कीबोर्ड, फोन, रिमोट को साफ रखें। डिसिंडिक्शन के लिए सही सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें।

कोई भी डिलीवरी का सामन सीधे हाथ में ना लें। डिलेवरी बॉय द्वारा उसे दरवाज़े पर ही रखने को कहें। कोशिश करें कि डिलीवरी का भुगतान ऑनलाइन किया जाए।

घर में मेहमानो को ना बुलाए। यदि कोई रिश्तेदार आए तो उनसे कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें।

घर में कोई बीमार हो तो डॉक्टर की सलाह से ही इलाज करें। इन छोटी छोटी सावधानियों से वायरस से बचाव संभव है।