जाने लॉकडाउन-5 में क्या क्या हुआ अनलॉक।

Lockdown-India-Khabar-Worldwide

जाने लॉकडाउन-5 में क्या क्या हुआ अनलॉक। 8 जून से खुलेंगे मंदिर, मस्जिद, होटल, रेस्टोरेंट और मॉल।

लोग काफी दिनों से कयास लगा रहे थे कि लॉकडाउन-5 में किस गतिविधि को शुरू करने की अनुमति मिलेगी और कौन कौन सी गतिविधियाँ लॉकडाउन-5 में भी बंद रहेगी। शनिवार को सरकार ने गाइडलाइन्स जारी कर लॉकडाउन-5 की जानकारी दी। यह दिशा निर्देश 1 जून से 30 जून तक प्रभाव में रहेंगे।

30 जून तक जारी रहेगा लॉकडाउन: कन्टेनमेंट जोन में अभी भी किसी प्रकार की कोई छूट नहीं दी गयी और पहले की तरह ही सभी गतिविधियाँ बंद रहेगी। कन्टेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियाँ चरणबद्ध तरीके से खोली जायेगी।

अब रात्रि कर्फूय रात्रि 9 बजे से सुबह 6 बजे तक रहेगा जो लॉकडाउन-4 में रात्रि 7 बजे से सुबह 7 बजे तक था और आवश्यक गतिविधियोँ को रात्रि कर्फूय में छूट दी गयी है।

3 चरणों में दी जाएगी लॉकडाउन में छूट।

पहला चरण: पहले चरण में सार्वजनिक स्थानों और पूजा के सार्वजनिक स्थान, होटल, रेस्तरां और अन्य आतिथ्य सेवाएं और शॉपिंग मॉल को 8 जून 2020 से खोलने की अनुमति दी जाएगी। सरकार इस संबंध में दिशानिर्देश जारी करेगी। ताकि सोशल डिस्टन्सिंग का पालन हो सके तथा कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सके।

दूसरा चरण: दूसरे चरण में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिक संस्थान आदि, राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श के बाद खोले जाएंगे। यह संस्थान जुलाई में खोले जा सकेंगे।

तीसरा चरण: तीसरे चरण में अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्रा, मेट्रो रेल का संचालन, सिनेमा हॉल, व्यायामशाला, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क आदि के लिए तिथियों का निर्धारण स्थिति के आकलन के आधार पर किया जाएगा।

कोरोना वायरस के संकट के चलते भारत सरकार ने 25 मार्च को भारत में सम्पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी थी। और हर बार लॉक डाउन की मीयाद ख़त्म होने से पहले अगले लॉकडाउन की रूप रेखा देश के साथ साझा जारी कर दी जाती थी। और हर नए लॉकडाउन के चरण के साथ कुछ कुछ छुट भी दी गयी थी। लॉकडाउन के कारण देशभर के लोगों को आर्थिक रूप से काफी नुक्सान झेलना पड़ रहा था और इसी के मद्देनज़र सरकार ने लॉकडाउन-5 में सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियों छूट दे दी है।

लॉकडाउन-5 में जिस तरह से छूट दी गयी है उसको देखते हुए लोग लॉकडाउन-5 को अनलॉक-1 के रूप में भी देख रहें है। लेकिंग लोगों को यह भी देखना होगा की छूट लॉकडाउन में दी गयी है कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है। लोगों को अब अपनी सेहत को लेकर काफी सजग रहना होगा, सोशल डिस्टन्सिंग का ढंग से पालन करना होगा और सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का भी पालन करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here