जाने जन्मभूमि पूजन पर कैसी होगी रामलल्ला की वेशभूषा

Lord Rama Sita

जाने जन्मभूमि पूजन पर कैसी होगी रामलल्ला की वेशभूषा

अयोध्या में पांच अगस्त को होने वाले भूमिपूजन को लेकर अयोध्यावासियों में काफी उत्साह है। भूमिपूजन की तैयारी बहुत तेज़ी से चल रही है। अयोध्यावासी भूमिपूजन के हर क्षण के साक्षी होंगे। जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपने हाथों से भूमिपूजन का आधारशीला रखेंगे। आईऐ जाने की किस प्रकार के वस्त्र रामल‌ला को पहनाए जाएंगे।

बताया जा रहा है कि अयोध्या में मंदिरों में भगवान को दिन अनुसार वस्त्र पहनाए जाते हैं। यह परंपरा ऐतिहासिक समय से चली आ रही है। इसीलिए रमलला को भी दिन के अनुसार वस्त्र पहनाए जाएंगे। दिन के हिसाब से रंग कुछ इस तरह से है, रविवार को गुलाबी रंग, सोमवार को सफेद रंग, मंगलवार को लाल रंग, बुधवार को हरा रंग, बृहस्पतिवार को पीला रंग, शुक्रवार को क्रीम रंग और शनिवार को नीला रंग पहनाए जाएगा।

भगवान प्रसाद जो कि बाबू टेलर्स के नाम से जाने जाते हैं, रामलला का वस्त्र भी यही बनाएंगे। भगवान प्रसाद काफी पुराने समय से रामलला के वस्त्र बनाते आ रहे हैं। इनका कहना है कि भूमिपूजन जो कि 5 अगस्त बुधवार को होगा, इस हिसाब से रामलला को हरे रंग का वस्त्र पहनाए जाएगा। अयोध्या के संत कलकीराम द्वारा रामलला के वस्त्र बनवाए जा रहे हैं। रामलला के वस्त्र हरे रंग के होंगे। उनके वस्त्र पर भगवा रंग, लाल और पीले रंग के गोटे जड़े जाएंगे। रामलला के वस्त्र पर रत्न भी जड़े जाएंगे। साथ ही नवरत्न की माला भी पहनाए जाएगी।

संत कलकीराम का कहना है कि वस्त्र और आभूषणों का अपना अलग महत्व होता है। वस्त्र अलग और आभूषण अलग होते हैं। संत कलकीराम ने कहा कि यह तो सभी जानते है। की पूरा देश कोरोना महामारी से त्रस्त है। ऐसे में, जो आवश्यक है कार्य हैं वहीं किया जा रहा है।

राम मंदिर के मुख्य पुजारी का भी यही कहना है कि रामलला को दिन अनुसार ही वस्त्र पहनाए जाएंगे। जो परंपरा चली आ रही है, उन्हें तोड़ा या बदला नहीं जाएगा। जो रीत चली आ रही है वहीं किया जाएगा। 5 अगस्त को बुधवार का दिन है इसीलिए भूमिपूजन के दिन रामलला को हरे रंग वस्त्र पहनायें जायेंगे। मंदिर के मुख्य पुजारी जी का कहना है कि भोग का भी विशेष प्रबंध किया जाएगा। भोग में मेवा, मिष्ठान और पेडे शामिल किए जाएंगे।