उत्तर प्रदेश में 20 मई से शुरू होंगी ऑनलाइन पढ़ाई

प्राथमिक कक्षाओं की ऑनलाइन पढ़ाई फ़िलहाल टाली गई है।

उत्तर प्रदेश की सरकार ने छात्रों की पढ़ाई को ध्यान में रखते हुए नए आदेश जारी किए हैं। कोविड–19 के कारण फ़िलहाल सभी स्कूलों की पढ़ाई बंद की गई है। लेकिन अब सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा दोबारा शुरू करने के निर्देश जारी किए हैं। ताकि बच्चों की पढ़ाई पर असर न पड़े।

सरकार ने आदेश जारी किए हैं कि, प्राथमिक कक्षाओं को छोड़कर बाकी सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन शिक्षा शुरू की जाए। 20 मई से सभी विद्यार्थी ऑनलाइन पढ़ाई में शामिल हो सकेंगे। हालांकि अभी तक स्कूलों और कॉलेजों में शारीरिक कक्षाओं की शुरुआत नहीं की गई। फिलहाल विद्यार्थियों की पढ़ाई में और नुकसान न हो इसीलिए ऑनलाइन शिक्षण की फिर से शुरुआत करने का आदेश जारी किया है।

बता दें कि, उत्तरप्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने जानकारी दी कि, अभी तक आगामी बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन को लेकर किसी तरह की कोई गाइडलाइंस अभी जारी नहीं की गई है। इसके विषय में दिशा निर्देश 20 मई के बाद राज्य में कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए किया जाएगा। 10वीं और 12वीं के बोर्ड परीक्षाओं को राज्य सरकार ने पहले ही स्थगित कर दिया गया था। इसके आगे के निर्देश महामारी की स्तिथि नियंत्रण में आने के अनुसार दिए जाएंगे।

राज्य में पिछले एक महीने से कोरोना के मामले काफी बढ़े हैं। जिनके कारण पूरे राज्य में लॉकडाउन की स्तिथि बनी हुई है। ऐसे में विद्यार्थी भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द करने की मांग कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं के लिए अंतिम निर्णय लेगी। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here