सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने खरीदी जिओ में 9.99 फीसदी हिसेदारी, किया 43,574 करोड़ रूपए का निवेश।

Jio facebook deal

यूँ तो पूरी दुनिया में लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर कंपनियां बंद है। दुनिया भर के शेयर बाजार ने पिछले कुछ समय में बहुत ही बुरे हालातों को झेला है। इस समय हालातों देखते हुए कोई भी कंपनी या तो निवेश करने के हालातों में नहीं है या फिर दुनिया में फैली अनिश्चिता के कारण कोई बड़ा निवेश नहीं कर रहीं है। यहाँ तक की डील्स पूरी होने के कगार पर थी वो भी अंतिम चरणों में आ कर रुक गयी।

अचानक इस निराशा भरे हालातों में गत 22 अप्रैल 2020 को खबर आयी कि सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड जोकि के रिलायंस इंडस्ट्रीज समूह की कंपनी है में लगभग 10 प्रतिशत की हिसेदारी खरीदने का सौदा करते हुए 43,574 करोड़ रूपए का निवेश किया। यह निवेश दोनों कंपनीयो के लिए एक फायदे का सौदा माना जा रहा है तथा फेसबुक की स्थिति भारतीय बाजार में मजबूत होगी वहीँ दूसरी और रिलायंस इंडस्ट्रीज को अपने कर्ज को कम करने में मदद मिलेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज द्वारा ब्यान में कहा गया कि आज हम रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड में 43,574 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा कर रहे हैं, जिससे फेसबुक इसका सबसे बड़ा अल्पांश शेयरधारक बन जाएगा। उनका यह भी कहना था की फेसबुक-जिओ डील में जिओ प्लेटफार्म्स की कीमत 4.62 लाख करोड़ लगाई गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here