दिल्ली में सस्ता हुआ डीजल, सरकार ने डीजल पर लगने वाला वैट को 30% से घटा कर 16.75% किया

Diesel-Delhi-Vat

नयी दिल्ली: आज मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा बताया गया कि दिल्ली कैबिनेट ने डीजल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) कम करने का फैसला किया है, जिससे कि राजधानी दिल्ली में डीजल के दामों में भरी कमी आयी।

दिल्ली सरकार द्वारा डीजल पर लगने वाला मूल्य वर्धित कर (VAT) कम कर दिया है। यह मूल्य वर्धित कर (VAT) 30% से घटा कर 16.75% कर दिया गया है। ऐसा करने से राजधानी दिल्ली में डीजल के दामों में काफी गिरावट आ गयी है। दिल्ली में डीजल का दाम 82/- रूपए से घट कर 73.64/- रूपए हो गया है। मूल्य वर्धित कर कम होने से डीजल पर पूरे 8.36/- रुपए प्रति लीटर की गिरावट दर्ज की गयी।

मुख्यमंत्री केजरीवाल द्वारा यह भी कहा गया कि, दिल्ली की अर्थव्यवस्था को पहले जैसा करने के लिए सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लगातार डीजल के दामों में वृद्धि से डीजल सबसे उच्चतम दरों पर बिक रहा था। हालांकि इसका मुख्य कारण मूल्य वर्धित कर (VAT) का बढ़ना था। सरकार द्वारा डीजल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) बढ़ा देने के कारण से ही डीजल के दाम आसमान छू रहे थे।

7 जून से डीजल की कीमत अबतक लगभग 12.55/- रुपए प्रति लीटर का इजाफ़ा हो गया है। 7 जून से पहले, तेल कंपनियों ने 82 दिनों तक डीजल और पेट्रोल की कीमतों में कोई परिशोधन नहीं किया था। दैनिक मूल्य वृद्धि शुरू होने से पहले, दिल्ली में पेट्रोल 71.26/- रूपए प्रति लीटर और डीजल 69.39/- रूपए प्रति लीटर बेचा जा रहा था।