दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने मुकेश अंबानी, 80 बिलियन डॉलर हुई संपत्ति।

mukesh-ambani-reliance

मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन, अब दुनिया के चौथे सबसे रईस व्यापारी बन चुके हैं।
सूत्रों की मानें तो मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे रईस लोगों में चौथा स्थान प्राप्त कर चुके हैं। मुकेश अंबानी जो की रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयमैन हैं, के लिए लगातार अच्छी खबरें आ रही हैं। हाल ही में खबर आई है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज को दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड घोषित कर दिया है। वहीं दूसरी खुशखबरी यह है कि मुकेश अंबानी दुनिया में नंबर फोर्थ बिलियनेयर बन चुके हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के रियल टाइम नेटवर्थ के हिसाब से मुकेश अंबानी 80.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ टॉप 5 रईस लोगों की गिनती में पहुंच चुके हैं। देखा जाए तो संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग के लगभग करीब आ गए हैं। मार्क जुकरबर्ग के पास 102 अरब डॉलर की संपत्ति है। हालांकि दोनों आंकड़ों में काफी फर्क है। 

आईए हम आपको बताते हैं पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर कौन कौन बड़ी हस्तियां मौजूद हैं। पहले स्थान पर अमेजॉन के सीईओ जेफ बेज़ोस हैं। दूसरे स्थान पर माइक्रोसॉफ्ट के को – फाउंडर रह चुके बिल गेट्स हैं। तीसरे स्थान पर मौजूद है फेसबुक फाउंडर मार्क जुकरबर्ग। मुकेश अंबानी ने अभी एलवीएमएच के बर्नार्ड अर्नोल्ट को पीछे कर दिया है। बर्नार्ड अर्नोल्ट अभी पांचवे स्थान पे हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में लगातार इजाफा हो रहा है। रिलायंस का मार्केट कैप 14 लाख करोड़ पार कर चुका है। वहीं शेयर भाव भी 2100 रुपए हैं। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स का काम है दुनिया के अरबपतियों की रियल टाइम संपत्ति का आंकलन करना। यह आंकड़े स्थाई नहीं होते हैं और दुनिया भर में शेयर बाजार के भाव में उतार चढ़ाव होते रहते हैं उस आधार पर अपने आकड़े जारी करते रहते है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज पहली भारतीय कंपनी है जिसने ऐसा मुकाम हासिल किया है। यह कंपनी कर्जमुक्त भी ही चुकी है।